शनिवार, 20 जून 2020

,⛰️ सरहद। 🗻

,
🏞️ सरहद हमेशा खामोश रहते है। किंतु कभी अपनी खामोशी जताते नहीं।🤭
देश और दुनिया का विस्तार हुआ पर हम अभी अपने को एकांत पाते हैं।
लोगों ने हमको सीमाओं में, बांट दिया। एक दायरे में सिमट कर रह गए।
फिर भी हम खामोश है।
सीमाओं के लोगों ने आपस में, यह कैसा षड्यंत्र रचा।
आज हमारी जमीन पर बस युद्ध लड़े जाते हैं।
सरहद हमेशा खामोश रहते हैं किंतु अपनी खामोशी नहीं जताते हैं,🤭


🗻 ,हमने कितनी ही हलचल देखा अपनी सरजमीं पर।
न जाने कितने अपने लोगों को मरते देखा है।
कितने ही जख्म दिए अपने लोगों ने फिर भी हम खामोश रहे।
अपने इन नजरों से न जाने कितनी सभ्यताओं को जोड़ते देखा है।
पर हम खड़े रहे। हर गुजरती रातों में अपने आप को ढलते देखा है।
सरहद हमेशा खामोश रहते हैं किंतु अपनी खामोशी नहीं जताते हैं,🤭 



🌍 दुनिया बदल गई लेकिन हमने लोगों को चलते देखा है।
जब खामोश हो जाती हैं , सरहदें तो उन पर हलचल होने लगती हैं।
अपने पड़ोसियों के लिए जलन और सीमाओं पर दूरियां होने लगती है।
भूल जाते हैं बेरहम इंसान कि हम कभी पड़ोसी हुआ करते थे।
लेकिन आज के दौर में हम लड़ते रहते हैं।
सरहद हमेशा खामोश रहते हैं किंतु अपनी खामोशी नहीं जताते हैं।,🤭


🏔️ बहुत दर्द  है, मेरी खामोशी मैं मैंने लोगों को मिट्टी में मिलते देखा है।
मेरी खामोशी का दर्द कोई समझ नहीं पाता।
इसीलिए हम गिराने में रहते हैं, बस्ती या कहीं दूर जाकर बस्ती और हम एकांत खड़े रहते हैं।
बस कुछ ही लोग हैं जो हमारा दर्द समझते हैं।
जो अपने सरहद की सुरक्षा के लिए हमारे गोद में रहते हैं।,🤺
वही तो मेरा परिवार है जिसे हम सैनिक कहते हैं।
इस वीरान पड़े धरती पर वह मेरी संतान है।
मेरी रक्षा करते हैं मैं उनकी रक्षा करता हूं।
सरहद हो गई सब खामोश रहते हैं किंतु अपनी खामोशी नहीं जताते ⛰️
                             🥀Rkumar🥀
                                     🙏



9 टिप्‍पणियां:

  1. तहे दिल से आप लोगों का धन्यवाद मेरे अजीज दोस्तों

    जवाब देंहटाएं
  2. This is a very helpfull website. We can find our needy post or tips from this site . I think it is essential for us. Lenovo Legion Phone Duel.

    Sencely
    Blog Gallery

    amarsite.me
    Link:- https://bloggalleryen.blogspot.com

    Thank You❤

    जवाब देंहटाएं

फेम की मदहोशी

  यौवन   : वो मौसम जिसको आना तो एक बर हैं। समय के             साथ बिखर जाना भी हैं।         खूबसूरत कलियों को देख भोरे खींचे चले आते है।    ...